Elder Abuse : वृद्धावस्था और शोषण

दुनिया भर में लोग लंबे समय तक जी रहे हैं। आज अधिकांश लोग अपने साठ के दशक और उसके बाद जीने की उम्मीद कर सकते हैं। विश्व का प्रत्येक देश जनसंख्या में वृद्ध व्यक्तियों के आकार और अनुपात दोनों में वृद्धि का अनुभव कर रहा है!

डब्ल्यू अच् औ (WHO) के अनुसार जनसंख्या में 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों की संख्या और अनुपात बढ़ रहा है। 2019 में 60 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों की संख्या 1 अरब थी। यह संख्या 2030 तक बढ़कर 1.4 बिलियन और 2050 तक 2.1 बिलियन हो जाएगी। यह वृद्धि अभूतपूर्व गति से हो रही है और आने वाले दशकों में विशेष रूप से विकासशील देशों में इसमें तेजी आएगी।

बुढ़ापा एक प्राकृतिक परिवर्तन की एक क्रमिक, सतत प्रक्रिया है जो प्रारंभिक वयस्कता में शुरू होती है। प्रारंभिक मध्य आयु के दौरान, कई शारीरिक एवं मानसिक कार्य धीरे-धीरे कम होने लगते हैं। बुजुर्ग अवस्था के कुछ लक्षण जैसे की सुनने में कमी, मोतियाबिंद , घुटने एवं हड्डीओं की समस्या ,सी औ पी डी, डाईबेटिस , डिप्रेशन , स्मृति भ्रंश ,पार्किंसन, कमजोरी, मूत्र असंयम, गिरना और प्रलाप शामिल हैं।

वृद्धावस्था को आगे तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है:

65 – 74 वर्ष सबसे कम बुजुर्ग

75 और 84 वर्ष मध्य आयु बुजुर्ग ,

85 वर्ष बेहद बुजुर्ग.

नेशनल सेंटर ऑन एल्डर एब्यूज सात अलग-अलग तरह के दुर्व्यवहार के बारे में बताया है ।

इसमे शामिल है शारीरिक शोषण, यौन शोषण, भावनात्मक शोषण, वित्तीय/भौतिक शोषण, उपेक्षा करना, परित्याग, और आत्म उपेक्षा (सेल्फ नेग्लेक्ट).

सरकार और गैर सरकारी संगठनों का हस्तक्षेप क्यों महत्वपूर्ण है?

वरिष्ठ नागरिकों और बुजुर्गों के लिए अपमान और उत्पीड़न के बढ़ते मामलों के कारण सरकार और गैर सरकारी संगठनों का हस्तक्षेप महत्वपूर्ण हो गया है। एक सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार,60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लगभग 6 में से 1 व्यक्ति ने पिछले वर्ष के दौरान सामुदायिक सेटिंग में किसी न किसी रूप में दुर्व्यवहार का अनुभव किया। भारत में रहने वाले लगभग 71 प्रतिशत वरिष्ठ नागरिक कुछ मामलों में परिवारों, बच्चों और यहाँ तक कि रिश्तेदारों के मन में अथक विचारों के कारण उत्पीड़न का शिकार हो जाते हैं। इसके अलावा, सूत्रों के अनुसार परिवार के सदस्यों, बच्चों, रिश्तेदारों और अन्य लोगों द्वारा हर दूसरे वरिष्ठ नागरिक के साथ दुर्व्यवहार या अपमान किया जाता है। COVID-19 महामारी के बीच, हाल के सर्वेक्षण के आधार पर 7800 उत्तरदाताओं में से 71% वरिष्ठ नागरिकों ने कहा कि लॉकडाउन और पोस्ट-लॉकडाउन के दौरान बुजुर्गों के साथ दुर्व्यवहार में वृद्धि हुई है। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की रिपोर्ट बताती है कि 2001-2010 की समय सीमा के बीच भारत में 32,496 बुजुर्ग मारे गए हैं और अपहरण, यातना और उत्पीड़न के 5836 मामले दर्ज किए गए हैं। भारत में दुर्व्यवहार का आधिकारिक रूप शारीरिक, मौखिक और वित्तीय दुर्व्यवहार के साथ-साथ उपेक्षा है।

भारत में समाज के अधिकांश समूहों द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के उत्पीड़न का संकेत देने वाली रिपोर्टों का विश्लेषण करने के बाद, हमने निष्कर्ष निकाला कि हम वरिष्ठ नागरिकों के दैनिक जीवन की सभी मुख्य आवश्यकताओं को पूरा करने और उनके जीवन को शांति के सागर से भरने के लिए आगे बढ़ेंगे। ताकि वे अपने अस्तित्व को पूरी तरह से संजो सकें। जिस तरह से हम वरिष्ठ नागरिकों के जीवन की बेहतरी के संबंध में अपनी रणनीतियां और पूरी तरह से पक्की नीतियां तैयार किया है, भारत में वृद्धाश्रमों/वरिष्ठ नागरिकों के लिए एनजीओ का महत्व। भारत में वरिष्ठ नागरिकों के लिए एनजीओ, वृद्ध आश्रम की आवश्यकता हाल ही में बढ़े हुए दुर्व्यवहार और वृद्ध लोगों की पीड़ा के कारण बढ़ गई है।

अक्षम और असहाय होने के बाद सहना पड़ता है। वृद्ध होने के बाद व्यक्ति का मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य बिगड़ जाता है। चूंकि उन्हें आवश्यक स्वास्थ्य देखभाल की जरूरत नहीं होती है, इसलिए वे अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के संबंध में बीमारियों और बीमारियों के प्रकार से संबंधित जानकारी और ज्ञान से ज्यादा परिचित नहीं हैं।

यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि भारत जैसे प्रगतिशील देश में वरिष्ठ नागरिकों को अपने-अपने परिवारों में अधिक सम्मान नहीं मिलता है, साथ ही उन्हें स्वास्थ्य सुविधाएं, स्वस्थ और पौष्टिक भोजन, सुरक्षा के लिए कपड़े और शरीर को ढकने के लिए कपड़े भी नहीं मिलते हैं। 50 या 60 वर्ष की आयु पार करने के बाद, लोग किसी भी चीज़ से अधिक भावनात्मक समर्थन की आशा करते हैं, और जब उनके जीवन में इस पहलू की कमी होती है, तो वे उपेक्षित और उपेक्षित महसूस करते हैं। एक उत्साही एनजीओ के रूप में दिल्ली (भारत) में  विशिस एंड ब्लेस्सिंग्स  वरिष्ठ नागरिकों के लिए आगे आए हैं, मन का तिलक (वृद्ध आश्रम)  वरिष्ठ और बुजुर्ग नागरिकों की इच्छाओं और अपेक्षाओं को ध्यान में रखते हुए योजनाओं का तैयार किआ गया है।

हम उन वृद्ध लोगों और वरिष्ठ नागरिकों की सेवा करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं जो अपना जीवन उन विशेषाधिकारों से दूर रहते हैं जो उन्हें अपने प्रयासों के लिए मिलने चाहिए जो उन्होंने अपने बच्चों और पोते-पोतियो के लिए अतीत में किए हैं। हम उन्हें पौष्टिक मूल्य और उच्च गुणवत्ता, स्वास्थ्य देखभाल और चिकित्सा सुविधाओं के साथ भोजन प्रदान करते हैं ताकि उन्हें दीर्घायु में वृद्धि, पहनने के लिए कपड़े और, बिना किसी दबाव के रहने के लिए जगह या अपमानजनक टिप्पणी या बीमार होने के डर के बिना- छोटों द्वारा उपचार, और अन्य जीवन-निर्वाह कारक भी शामिल  है।

वृद्धाश्रमों के बारे में सबसे अच्छी बात जो वरिष्ठ नागरिकों और बुजुर्ग माताओं के रहने के माहौल को बदल देगी, वह है हंसी, आनंदमय क्षणों से भरा माहौल। विभिन्न आयु समूहों के कई वरिष्ठ नागरिक और स्वयंसेवक विभिन्न विषयों पर चर्चा करते हैं और सकारात्मक वाइब्स को जीवित रखते हैं। इतना ही नहीं, बल्कि वरिष्ठ नागरिक भी वहां रहने से मिलने वाले प्यार और सम्मान से प्रसन्न रहते है ।


About the Author

Rashmi Chauhan is Programme Manager, Mann Ka Tilak (old-age home) at Wishes and Blessings. She has Masters in Social Work from IGNOU and a PG diploma course in Gerontology from the Ministry of Social Justice and Empowerment. Rahmi has also done a Certificate Course in the Italian language from Daulat Ram College, University of Delhi. She loves cooking and spending time with children and the elderly.